Breaking


Monday, October 21, 2019

What Is PMJAY ( PM-Jan Arogya Yojana ) | प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना क्या है ?

What Is PMJAY ( PM-Jan Arogya Yojana ) | प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना क्या है ? 


वर्ष 2018 में, वित्तीय मंत्री अरुण जेटली ने देश का वित्तीय बजट पेश किया। बजट में, देश के गरीब लोगों के लिए विशेष रूप से कई नई योजनाएं शुरू की गईं इन योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना 2019 थी। यह योजना हमारे देश के गरीब लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, भारत के 5 करोड़ से अधिक लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। योजना का विस्तार करते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि यह स्वास्थ्य बीमा देश की 40% आबादी को उपलब्ध कराया जाएगा। इन सबके साथ, देश के सभी टीबी रोगियों को हर महीने 500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस लेख के अंत में, आपको किसी भी या सभी सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे - आयुष्मान भारत योजना पात्रता, आयुष्मान भारत योजना पीडीऍफ़, आयुष्मान भारत योजना 2011 सूची, और आयुष्मान योजना। और आप सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभों का भी दावा कर सकेंगे।

What Is Ayushman Bharat Yojana 

आयुष्मान भारत योजना वर्ष 2018 के बजट में प्रस्तुत सबसे बड़ी और सबसे मूल्यवान योजनाओं में से एक है। अब आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि आयुष्मान भारत योजना 2019 क्या है? यह योजना देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करने के लिए शुरू की गई थी। सरकार का लक्ष्य इस योजना को देश के कम से कम 10 लाख लोगों तक पहुंचाने का है, जो देश के लगभग 40 प्रतिशत गरीब परिवारों के लिए जिम्मेदार होंगे।

इस योजना से पहले, इस योजना के तहत 1 लाख चिकित्सा भत्ता दिया जा रहा था, लेकिन अब यह राशि बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दी गई है, जिसका अर्थ है कि 4 लाख रुपये तक का चिकित्सा बीमा देश के गरीब लोगों को बिलकुल मुफ्त दिया जाएगा लागत। इसके साथ ही, केंद्र सरकार ने देश भर में 1.5 लाख स्वास्थ्य और सक्रिय केंद्र खोलने की भी योजना बनाई है।

अब तक, सरकार ने देश के वर्तमान बजट में आयुष्मान भारत योजना 2019 के बारे में नहीं खोला है, लेकिन इसने देश भर में स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए 12 सौ करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है। इस राशि का उपयोग सभी जिलों, तहसीलों, ब्लॉकों के साथ-साथ गांवों में चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

इन सबके साथ, सरकार देश भर में 24 नए मेडिकल कॉलेज बनाने की भी योजना बना रही है। इन नए कॉलेजों में सभी नवीनतम तकनीक होगी ताकि पुराने, साथ ही नई बीमारियों का इलाज कुशलतापूर्वक किया जा सके।

PM-JAY SCHEME 2019 के लाभों का दावा कैसे करें -Benifit Of PM-JAY 2019

वित्तीय मंत्री अरुण जेटली ने प्रस्ताव दिया है कि इस योजना का उपयोग देश में गरीब परिवारों के कल्याण के लिए किया जा रहा है ताकि इन वंचित परिवारों को बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं से दूर न रखा जाए। इसीलिए आयुष्मान भारत योजना 2019 का उपयोग बीपीएल लोगों के कल्याण के लिए किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना 2019 से लाभ -

ये हैं इस योजना के कुछ प्रत्यक्ष लाभ: -



  • गरीबों के कल्याण के लिए आयुष्मान भारत योजना -

पहले स्थान पर, आयुष्मान भारत योजना केवल देश के गरीबों के लिए प्रस्तावित की गई है। इस योजना के परिणामस्वरूप, गरीब परिवार जो पैसे की कमी के कारण उचित चिकित्सा नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें उचित चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। जिन गरीबों को चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए बहुत कम वंचित किया जाता है और उनके सभी वित्त उनके उपचार में नष्ट हो जाते हैं, यह योजना केवल देश के इस विभाजन के लिए है।


  • आयुष्मान कार्ड से जानलेवा बीमारियों का इलाज -

आयुष्मान भारत योजना 2019 की मदद से, कैंसर, टीबी आदि जैसी कई घातक बीमारियों का इलाज गरीब लोगों को प्रदान किया जा सकता है क्योंकि ये उपचार हमारे देश के गांवों में उपलब्ध नहीं हैं।


  • भारत एक रोग-मुक्त देश होगा -

चूंकि देश के अधिकांश गरीब परिवार खुद को बीमारियों का इलाज कराने में सक्षम होंगे, जल्द ही भारत एक रोग-मुक्त देश बनने जा रहा है।


  • टीबी के मरीजों को भी मिलेगी फंडिंग -

इस योजना के तहत, टीबी रोगियों की आर्थिक मदद भी की जाएगी। भारत में हर साल 14 प्रतिशत से अधिक रोगियों की तपेदिक से मृत्यु हो जाती है। यह राशि परेशान करने वाली है। हर साल 30 लाख से ज्यादा लोग खुद को अस्पतालों में पंजीकृत करवाते हैं। अब इस योजना के तहत, सभी टीबी रोगियों को सालाना 6000 रुपये मिलेंगे, जिसका मतलब है कि सरकार से 500 रुपये मासिक वित्तीय मदद।

PM-JAY SCHEME 2019 के लिए आवेदन कैसे करें -How To Apply Online For PMJAY

तो दोस्तों, अब तक, इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू नहीं किए गए हैं, लेकिन पंजीकरण के लिए कोई भी ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल खुलते ही हम आपको सूचित करेंगे।

नोट- इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। वे सभी लोग जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना सूची 2011(SECC 2011) में है, वे सभी आयुष्मान भारत योजना 2011के लिए पात्र हैं। सत्यापन के लिए, आपको आयुष्मान मित्र से कुछ मुलाक़ातें हो सकती हैं, जिनके लिए आपको पूरी जानकारी देनी होगी। सत्यापन।

आयुष्मान भारत योजना TOLL- फ्री नंबर-PMJAY Toll Free Number

यदि आपके पास आयुष्मान भारत योजना 2019 के बारे में कोई प्रश्न या शिकायत है, तो आप हमेशा उनके टोल-फ्री नंबर - 14555 पर सरकार तक पहुँच सकते हैं। यह टोल-फ़्री लाइन 24/7 है।

आयुष्मान भारत योजना आधिकारिक वेबसाइट -

सरकार ने इस योजना के लिए एक स्वतंत्र पोर्टल भी शुरू किया है। आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर कभी भी जा सकते हैं यदि आपके पास योजना के बारे में कोई प्रश्न या शिकायत है। अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप https://www.abnhpm.gov.in पर जा सकते हैं।

तो, दोस्तों, यह आयुष्मान भारत योजना 2019 के बारे में सबसे अधिक आवश्यक जानकारी थी। इस तक पहुंचने के लिए और इस जानकारी के बारे में अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान करें। और अगर आप हमारे काम को पसंद करते हैं, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करने में संकोच न करें।